तरबूज या खरबूजा गर्मियों में हाइड्रेशन के लिए क्या ज्यादा अच्छा?

0

तरबूज और खरबूजे का सीजन आ गया है। गर्मी के मौसम में दोनों को खूब पसंद किया जाता है। इनका स्वाद जितना लाजवाब है, फायदा उतना ही जबरदस्त है। इनके सेवन से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और कई बीमारियों से बच भी जाता है। हालांकि, बहुत से लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि हाइड्रेशन के लिए अगर दोनों में से किसी एक को चुनना हो तो तरबूज या खरबूज क्या ज्यादा फायदेमंद  है। इस आर्टिकल में जानें सेहत के लिए कौन ज्यादा फायदेमंद है।

कैलोरी: तरबूज vs खरबूजा

तरबूज या खरबूजे के पोषक तत्वों की बात करें, तो कैलोरी का जिक्र करना भी काफी जरूरी है। एक ओर जहां, 100 ग्राम तरबूज में 30 कैलोरी होती हैं, तो वहीं 100 ग्राम खरबूजे में इसकी मात्रा में 28 देखने को मिलती है। कुल मिलाकर देखें, तो दोनों में कोई खास फर्क नहीं है और कैलोरी की ये मात्रा काफी कम है।

हाइड्रेशन के लिए क्या खाएं

गर्मी के मौसम में हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी होता है। इस मौसम में हमारे शरीर से बहुत पसीना बहता है जिससे शरीर में पानी की कमी होना लाजमी है। वहीं गर्मी के मौसम में अगर आप इन दोनों फलों को खाते हैं तो 90 प्रतिशत पानी की खपत को आप पूरा कर लेते हैं। इतनी मात्रा आपके शरीर को पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने के लिए काफी है।

प्रोटीन की मात्रा है किसमें ज्यादा?

प्रोटीन के मामले में खरबूजा तरबूज को मात देता है। 100 ग्राम खरबूजे में 1.11 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है जबकि 100 ग्राम तरबूज में सिर्फ 0.61 ग्राम ही प्रोटीन पाया जाता है। लेकिन इन दोनों फलों में लिपिड फैट की मात्रा काफी कम होती है जिस वजह से इसे खाने से आपका मसल गेन नही होगा।

वेट लॉस में बेहतर

वेट लॉस के लिए डाइट प्लान र रहे हैं तो दोनों ही फल लिस्ट में रख सकते हैं। दोनों में शुगर और कार्बोहाइ्रेट काफी कम मात्रा में होते हैं। तरबूज और खरबूजे में फाइबर की मात्रा अच्छी-खासी होती है, जो पेट को लंबे समय तक भरे रखने में मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *