नींबू का इस्तेमाल तेजी से कम होगा वजन, कुछ ही दिनों में दिख जाएगा फर्क

0

बढ़ते मोटापे से देश और दुनिया में ज़्यादातर लोग परेशान हैं। बता दें कि मोटापा इन दिनों एक महामारी की तरह सामने आई है। हर कोई यह जाने की कोशिश करता है कि वो कैसे अपना वजन कम करे और शरीर में जम चुके एक्स्ट्रा फैट यानी की चर्बीसे कैसे छुटकारा पाएं। वहीं अगर मोटापा कम करने के लिए आप कई सारे घरेलु नुस्खें अगर आजमा चुके हैं और आपको कोई फायदा नहीं हो रहा है तो अपनी डाइट में आप नीम्बू का सेवन शुरू करें। चलिए हम आपको बताते हैं कैसे एक नींबू आपका वजन कम कर सकता है।

वजन घटाने

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आप सुबह खाली पेट रोजाना एक गिलास नींबू पानी का सेवन करें। नींबू पानी शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालकर वजन कम करने में मदद कर सकता है।

नींबू का कैसे करें इस्तेमाल?

हर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ नींबू का रस पीने से आपका वजन तेजी से कम होगा। बता दें कि गुनगुने पानी में नीम्बू डालकर पीने से आपका शरीर वजन घटाने में आपकी मदद करता है। सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के बाद योग या एक्सरसाइज करने से मोटापा जल्दी कंट्रोल होता है। नींबू पानी में शहद, काली मिर्च पाउडर और दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से भी फायदा मिलता है। साथ ही जब भी सलाद खाएं उसमें नीम्बू का रस ज़रूर डालें। मिक्स जूस या सूप बनाते समय उसमें नींबू का रस मिला सकते हैं, इससे टेस्ट भी बढ़ जाता है और हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है।

स्किन

नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी स्किन डैमेज कम करता है और स्किन से ऑयल हटाता इसके अलावा दाग धब्बों को कम करने में भी मदद कर सकता है। नींबू पानी का सेवन कर स्किन को हेल्दी रख सकते हैं।

वजन घटाने को लेकर क्या कहते हैं आयुर्वेद डॉक्टर

जाने-माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, वजन घटाने के लिए स्नैकिंग हैबिट, खाना खाने के समय के साथ ही शरीर को हाइड्रेट करना बहुत जरूरी है। डाइट में बदलाव करने से न सिर्फ मेटाबोलिज्म में सुधार होता है। बल्कि पेट की चर्बी भी घटती है। इससे वजन भी कंट्रोल होता है और बॉडी स्लिम दिखने लगती है। इसके लिए आप डाइट में नींबू का निम्नलिखित तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *