दिल्ली का मरघट वाले बाबा का मंदिर, जहां जाने से लग जाता है वीजा!

0

मरघट वाले हनुमान मंदिर पुरानी दिल्ली के यमुना बाजार इलाके में स्थित है। दरअसल यहां मंदिर के सामने ही मरघट है। ऐसी मान्यता है कि रामायण काल में हनुमान जी जब संजीवनी बूटी लेकर जा रहे थे। तब हनुमान जी ने यहां यमुना नदी बहते देखी। तब हनुमान जी ने यहां कुछ देर विश्राम करने की सोची। लेकिन जब हनुमान नीचे उतरे तो उन्होंने देखा कि यहां तो शमशान घाट है और उनके यहां उतरने से बुरी आत्माओं में हाहाकार मच गया था।

यहां उस समय हनुमान की उपस्थिति ने सभी आत्माओं को मुक्ति प्रदान की थी। हनुमान जी ने सबको मुक्ति प्रदान की। तब यमुना जी ने भी हनुमान जी से कहा कि वो प्रतिवर्ष एक बार उनके दर्शन करने आएंगी। तब से इसे मरघट वाले हनुमान बाबा मंदिर कहा जाने लगा।

आपको बता दें कि कनॉट प्लेस में मौजूद ये मंदिर जितना लोगों के बीच प्रसिद्ध है, उतना ही प्राचीन भी है। इस मंदिर को लेकर कई मान्यताएं जुड़ी हैं। कहा जाता है कि जो इंसान विदेश जाना चाहता है लेकिन उसे वीजा संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो हनुमान जी के इस प्राचीन मंदिर में हाजिरी लगाए। विदेश जाने वाले लोग वीजा मिलने की इच्छा लेकर इस मंदिर में दर्शन करने आते हैं। यहां जाने ले लिए आप ब्लू या येलो लाइन मेट्रो से राजीव चौक स्टेशन उतर सकते हैं. यहां से आप पैदल भी मंदिर जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *