हरियाणा बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, 85.31% छात्र हुए पास

0

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड आज 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए हैं। बता दें कि बोर्ड की ओर से आज प्रेस कांफ्रेंस करके हरियाणा बोर्ड 12वीं का रिजल्‍ट जारी किया गया। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की बारहवीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से लेकर दो अप्रैल के बीच आयोजित की गईं थीं। इन परीक्षाओं के लिए प्रदेश भर में कुल 1484 परीक्षा केंद्रों पर एग्जाम दिए थे। वहीं 12वीं के करीब 2,21,000 से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे। 12वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन का कार्य शनिवार को ही पूरा हुआ था। हरियाणा बोर्ड 12वीं की परीक्षा में कुल 85.31 फिसदी बच्चे पास हुए हैं। बोर्ड चेयरमैन डॉ वीपी यादव ने PC कर रिजल्‍ट जारी किया।

आपको बता दें कि डिजिटल मार्किंग के माध्यम से यह करना था मगर मुख्यमंत्री के बदलाव के फेर में यह प्रस्ताव उलझ गया और अनुमति नहीं मिली। जिसके बाद उत्तरपुस्तिकाओं की जांच मैन्युअली ही करानी पड़ी। इसके बावजूद भी बोर्ड चेयरमैन अपने अप्रैल माह में ही परीक्षा खत्म और अप्रैल माह में ही परिणाम घोषित करने की जिद के तहत तैयारियों में लगे थे और उन्होंने अब 12वीं का परिणाम रिकॉर्ड 28 दिन में तैयार कर लिया है।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि उन्होंने आगे बताया कि सीनियर सैकेण्डरी परीक्षा के स्वयंपाठी परीक्षार्थियों का परिणाम 65.32 प्रतिशत रहा है। इस परीक्षा में 5672 परीक्षार्थी प्रविष्ठ हुए जिनमें से 3705 पास हुए। स्वयंपाठी परीक्षार्थी अपना अनुक्रमांक अथवा नाम, पिता का नाम, माता का नाम व जन्म तिथि भरते हुए परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। विद्यालयी परीक्षार्थी भी अपना परिणाम अनुक्रमांक व जन्म तिथि भरते हुए देख सकते हैं। किसी भी प्रकार की तकनीकी खराबी त्रुटि के लिए बोर्ड कार्यालय जिम्मेवार नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *