सर्दियों के लिए रामबाण है रागी,जानिए कैसे अपनी डाइट में करें शामिल

0

सर्दियों में लोग अक्सर वह आहार पसंद करते हैं जो उन्हें अंदर से गरम बनाए रखे और साथ ही हेल्दी भी हो। रागी, इस लिस्ट में से एक ऐसा अनाज है जिसका सेवन करना सर्दियों में ठंड से बचाव के साथ-साथ सेहत के लिए उत्तम होता है। इसके अलावा, रागी को आप विभिन्न स्वादिष्ट रूपों में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जिससे आपको यह अनाज उत्तम फायदे पहुंचाएगा।

रागी, जिसमें पोषक तत्वों की भरपूरता होती है, आपके शरीर को मिनरल्स, प्रोटीन, और डाइटरी फाइबर प्रदान करने के लिए एक पूर्ण अनाज है। इसे फिंगर मिलेट के नाम से भी जाना जाता है। इसकी खेती का विवरण हजारों साल पहले होता है जो प्राचीन ग्रंथों में भी मिलता है। सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए एक अच्छा विकल्प चाहिए तो रागी एक बहुत उपयोगी और स्वादिष्ट विकल्प हो सकता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप इसे विभिन्न रूपों में तैयार कर सकते हैं।

रागी मिल्कशेक: सर्दियों में इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने के लिए आप पकी हुई रागी को दूध, केला, और शहद के साथ मिलाकर एक टेस्टी और हेल्दी मिल्कशेक बना सकते हैं।

रागी डोसा: रागी को पानी, प्याज, हरा धनिया और मसालों के साथ मिलाकर तैयार किया जा सकता है, जो एक ग्लूटेन-फ्री और प्रोटीन से भरपूर विकल्प है।

रागी सलाद: रागी को शिमला मिर्च, ककड़ी और टमाटर के साथ मिलाकर सलाद तैयार किया जा सकता है, जिसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी मिला सकता है।

रागी पॉप्सिकल: अगर आप सर्दियों में आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं, तो आप रागी पॉप्सिकल ट्राई कर सकते हैं। रागी के आटे को नारियल के दूध, चीनी, और वेनिला अर्क के साथ मिलाएं। अब इन्हें फ्रीज करें और इस स्वादिष्ट ठंडे व्यंजन का आनंद लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *