चीन में रहस्यमयी वायरस का प्रकोप, भारत की तैयारियों में बढ़ोतरी 

0

चीन के उत्तर पूर्वी इलाके में स्थित लियाओनिंग प्रांत और बीजिंग के बच्चों में फैल रहे रहस्यमयी निमोनिया वायरस ने चीन को चुनौती देना शुरू कर दिया है। इस बीमारी के लक्षण जैसे कि तेज बुखार और फेफड़ों में सूजन दिखाई दे रहे हैं। इसे लेकर WHO ने भी गाइडलाइन जारी की है। वहीं, भारत में भी सभी अस्पतालों को सतर्क रहने का आदेश दिया गया है।

क्या है यह रहस्यमयी वायरस

चीन में इस नए वायरस की बीमारी को रहस्यमयी निमोनिया वायरस कहा जा रहा है। क्योंकि इसमें कुछ लक्षण आम निमोनिया से मिलते हैं, लेकिन कुछ अलग भी हैं। यह बच्चों को बिना बलगम वाली खांसी के तेज बुखार और फेफड़ों में सूजन के साथ प्रभावित कर रहा है। निमोनिया वायरस ने फेफड़ों में सूजन की शिकायत से बच्चों को आक्रमण किया है। जिससे उनकी सांस लेने में मुश्किल हो रही है। यह बीमारी अधिकतर बच्चों और बुजुर्गों को लकड़ी का सामना करा रही है।

चीन के लिए स्कूलों को बंद करने का फैसला आना चाहिए यह दिखा रहा है कि इस बीमारी का प्रकोप गंभीर हो सकता है। WHO ने चीन से इस बीमारी की विस्तृत रिपोर्ट पेश करने की मांग की है और इसके फैलने के खतरे को देखते हुए अन्य देशों को भी चेतावनी दी है।

रहस्यमयी बीमारी को लेकर भारत ने बढ़ाई सतर्कता

भारत में भी स्वास्थ्य मंत्रालय ने सतर्कता बढ़ाई है और देश के अस्पतालों को तैयार रहने का आदेश दिया है। हालांकि, रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में इस नए वायरस के फैलने का खतरा कम है। लेकिन सतर्कता बनाए रखने का महत्वपूर्ण है। दक्षिण भारत में केरल को विशेष रूप से ध्यान में रखा जा रहा है, क्योंकि यहां विदेशी गतिविधियों की अधिकता है और इसने पहले के मामलों को सामने आने का जोरूरत किया है।

हरियाणा मे भी किया अलर्ट जारी

चीन मे तेजी से फ़ैल रहे एच9 एन2 वायरस को लेकर हरियाणा में भी अलर्ट जारी कर दिया है। बता दें कि स्वास्थ्य विभाग निदेशालय ने जारी किए निर्देश और बीमार बच्चो की मॉनिटरिंग की शुरू कर दी है। वहीं, अस्पतालो मे बिस्तर, बच्चो के लिए ऑक्सीजन,दवाई और जांच का प्रबंध किया गया है। जारी निर्देशों में कहा गया है कि प्रदेश के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में बच्चों में निमोनिया के मामलों की निगरानी बढ़ाई जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *