डायबिटीज के संकेतों को पहचानना है जरूरी, बढ़ रही है मरीजों की संख्या

0

दुनिया भर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जिसे एक चिकित्सा खातेरे के रूप में देखा जा रहा है। डायबिटीज एक गंभीर समस्या है जो असावधानी से बढ़ सकती है। एक फार्मासिस्ट ने इसे लेकर चेतावनी दी है और कहा है कि इसे पहचानने के लिए लक्षणों को समझना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

अमेरिका के फार्मासिस्ट ग्राहम फिलिप्स, जो प्रोलॉन्गविटी के संस्थापक हैं, ने हाल ही में डायबिटीज को लेकर चिंता जताई है और उनका कहना है कि लोग काफी अधिक डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं। ग्राहम फिलिप्स ने इन चेतावनी संकेतों पर ध्यान देने और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने पर जोर दिया है।

उन्होंने कहा है कि डायबिटीज के लक्षणों को पहचानना काफी जरूरी है। उनके अनुसार, यदि किसी की लंबाई के अनुपात में कमी है और उसकी कमर का माप उसकी ऊंचाई के आधे से अधिक है, तो उसे डायबिटीज का खतरा हो सकता है। भूख लगने पर गुस्सा आना भी एक चेतावनी संकेत हो सकता है।

एकैन्थोसिस या काले धब्बे, मेटाबॉलिक सिंड्रोम, हर समय भूख लगना भी डायबिटीज की चेतावनी संकेतों में शामिल हैं। ग्राहम फिलिप्स ने इन संकेतों को कभी भी अनदेखा न करने का सुझाव दिया है और उन्हें जल्दी से पहचानकर सहेज सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *