बोर्नविटा को Health Drinks श्रेणी से हटाया जाए, जानिए क्या है वजह ?

0

भारत में हेल्थ ड्रिंक्स का चलन बढ़ता जा रहा है और इसमें बॉर्नविटा भी शामिल है, लेकिन अब इसे सिर्फ एक हेल्थ ड्रिंक के तौर पर नहीं देखा जा सकता है। बॉर्नविटा को हेल्थ ड्रिंक के रूप में पेश करने के कई कारण हैं, जैसे कि उसके विज्ञापनों में इसे हेल्थ ड्रिंक के रूप में दिखाया जाता है। इसके चलते केंद्र सरकार ने बॉर्नविटा को ड्रिंक एंड बेवरेज की हेल्थ ड्रिंक कैटेगरी से हटाने का निर्णय लिया है। इसके बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने भी बॉर्नविटा को नोटिस जारी किया था।

जैसे-जैसे लोग सेहत के प्रति जागरूक हो रहे हैं, हेल्थ ड्रिंक्स की मांग भी बढ़ रही है। बहुत से लोग अब अपनी दिनचर्या में हेल्थ ड्रिंक्स को शामिल कर रहे हैं ताकि वे अच्छे स्वास्थ्य और ऊर्जा वाले रह सकें। यह एक अच्छी बात है कि उन्होंने अपनी सेहत की देखभाल में सजगता बढ़ाई है।

हालांकि, भारत में कुछ कंपनियाँ अपने उत्पादों को गलत ढंग से पेश कर रही हैं जिससे लोगों को गुमराह किया जा रहा है। कुछ मॉल्ट बेस्ड ड्रिंक्स खुद को हेल्थ ड्रिंक्स के रूप में प्रस्तुत कर रहे हैं जो वास्तव में आसली रूप में हेल्थी नहीं होते हैं। इसलिए, लोगों को ध्यान रखना चाहिए और सही सूचना पर निर्भर रहना चाहिए।

भारत में हेल्थ ड्रिंक्स का प्रचलन बढ़ रहा है और लोग इन्हें उनकी सेहत के लिए फायदेमंद मान रहे हैं। हालांकि, सही जानकारी के बिना लोग किसी भी उत्पाद को खरीदने से पहले अच्छे से सोचें और उसके उपयोग के फायदे और नुकसान को ध्यान में रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *