विश्वकर्मा यूनिवर्सिटी में सीएम मनोहर लाल ने की शिरकत, कार्यक्रम को भी किया संबोधित

0

पलवल में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा सरकार द्वारा स्थापित विश्वकर्मा यूनिवर्सिटी में 82 एकड़ में बनकर तैयार हुए नए परिसर का लोकार्पण किया है। इस समारोह में केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, हरियाणा के उच्च शिक्षा एवं परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, पृथला के विधायक नयनपाल रावत, विशेष रूप से मौजूद थे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संबोधित करते हुए कहा कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के निर्माण पर तीन चरणों में 1 हजार करोड़ रूपए खर्च किए जाएगें। पहले चरण में 426 करोड़ रुपए की परियोजना के तहत अभी तक 357 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि नए पसिर में 10 ब्लॉक का लोकार्पण किया। जिसमें 6 शैक्षणिक ब्लॉक हैं। जिनमें 69 क्लास रूम हैं और अधिकतर स्मार्ट क्लासरूम हैं। इनमें कंप्यूटर लैब भी हैं और एक प्रशासनिक भवन है जिसका नाम तक्षशिला रखा गया है।

वहीं, विश्वविद्यालय परिसर में 1.2 मेगा वाट का सोलर प्लांट लगाया गया है। साथ ही एसटीपी भी स्थापित किया जा रहा है। जल शोधन करके उसे कृषि और बागवानी में इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही वाटर हार्वेस्टिंग का भी बंदोबस्त किया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि युवाओं के हाथों में कौशल प्रदान करना आज के समय की मांग है।

उन्होंने कहा कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय 42 प्रोग्राम चला रहा है और काफी सारे शॉर्ट टर्म कोर्स भी चलाए जा रहे हैं। कई राज्य विश्वविद्यालय के मॉडल को फॉलो कर रहे हैं। कुछ विद्यार्थियों को विदेशों में रोजगार मिला है। देश का पहला इनोवेटिव स्किल स्कूल हमने विश्वविद्यालय में बनाया है। साथ ही उन्होंने कहा कि शिक्षक और गैर शिक्षक कर्मचारियों के लिए आवास भी बनाए गए हैं। उद्योग के साथ इंटीग्रेटेड कोर्स चलाए जा रहे हैं। इससे विद्यार्थियों को रोजगार के सृजन में काफी मदद मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *