कांग्रेस को इनकम टैक्स विभाग से लगा बड़ा झटका, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने दिया 1700 करोड़ का नोटिस

0

कांग्रेस को इनकम टैक्स विभाग से बड़ा झटका लगा है। वहीं IT विभाग ने कांग्रेस पार्टी को 1700 करोड़ का रिकवरी नोटिस भेजा है। बता दें कि आईटी विभाग द्वारा भेजी गई नोटिस में टैक्स के साथ ही जुर्माना और और ब्याज भी जोड़ा गया है।

आपको बता दें कि कांग्रेस के लिए बीते गुरुवार दिन कुछ खास अच्छा नहीं रहा। पार्टी की पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने याचिका खारिज कर दी, इसके बाद आज इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 1700 करोड़ का नोटिस दे दिया है। इसी के साथ कांग्रेस की मुश्किल लोकसभा चुनाव के मद्देजनर बढ़ गई हैं। बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नई डिमांड नोटिस 2017-18 से लेकर 2020-21 के लिए है। इसमें विभाग की तरफ से जुर्माना और ब्याज दोनों शामिल है।

जानकारी के मुताबिक, ये राशि अभी बढ़ सकती है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट 2021-22 से लेकर 2024-25 की इनकम का रीवैल्यूएशन का इंतजार कर रही है। इसकी कटऑफ तारीख रविवार को पूरी हो जाएगी।आयकर विभाग ने कहा है कि कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार और सूरत की एक कंपनी से कथित तौर पर जुड़ी कुछ इकाइयों की तलाशी में कांग्रेस से जुड़े नकद लेनदेन का भी पता चला है।

इसे राजनीतिक दलों को उपलब्ध टैक्स छूट की अनुमति देने के उल्लंघनों में से एक बताया गया है। छूट के अभाव में पार्टियों को व्यक्तियों के संघ के रूप में माना जाता है और उन्हें अपनी आय पर कर का भुगतान करना पड़ता है। इसके अलावा नकद लेनदेन उनकी आय में जुड़ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *