सर्दियों में रूखे और बेजान बालों से परेशान? जानिए यह कुछ घरेलू नुस्खे

0

बालों की देखभाल के लिए घरेलू उपाय बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और रूखे और उलझे हुए बालों की समस्या से परेशान लोगों के लिए ये विशेष रूप से मददगार हो सकते हैं। कई बार केमिकल से बालों की देखभाल करने के बावजूद वे सिल्की और खूबसूरत नहीं रहते और बालों में क्षति हो जाती है। तो आप भी अपने बेजान बालों से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। इनसे बालों का रूखापन दूर हो जाएगा और वे सिल्की-शाइनी नजर आएंगे।

विटामिन ई और नारियल का तेल

आपके बालों की स्वास्थ्य और त्वचा को सुधारने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल और नारियल तेल का मिश्रण बहुत प्रभावी साबित हो सकता है। नारियल तेल में विटामिन ई की गोलियों को मिलाकर आप इस मिश्रण को बालों पर लगा सकते हैं। इसके बाद, बालों को अच्छी तरह से धो लें, और इस प्रक्रिया को हफ्ते में कुछ बार दोहराएं। यह आपके बालों की ड्राईनेस को कम करने में मदद कर सकता है और उन्हें सिल्की-शाइनी बना सकता है।

केला और शहद

केला और शहद का मिश्रण भी बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है। एक केले में 2 चम्मच शहद, 3 चम्मच नारियल और बादाम तेल का मिश्रण बनाएं और इसको अच्छी तरह से बालों पर लगाएं। बाद में, बालों को अच्छी तरह से धो लें। यह मिश्रण आपके बालों को स्मूद और मुलायम बना सकता है।

अंडा और बादाम तेल

अंडा बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।अंडे में 2 चम्मच बादाम का तेल मिलाकर अच्छी तरह से घोल बना ले। इस मिश्रण को 30 मिनट तक बालों में लगाए रखें, फिर पानी से धो लें पहली बार में ही बाल मुलायम नजर आने लगेंगे।

दूध और शहद 

कच्चे दूध को नेचुरल शहद के साथ बराबर मिला लें। इस मिक्सचर को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं। करीब 40 मिनट बालों को धो लें बाल अंदर से मॉइस्चराइज हो जाएंगे और रूखापन दूर हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *