पलवल में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आगाज, केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने दिखाई हरी झंडी

0

पलवल में मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने गांव असावता से विकसित भारत संकल्प यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देशवासियों को अपना शुभ संदेश भी दिया। यात्रा के दौरान जिला प्रशासन से संबंधित सभी विभागों ने केंद्र व राज्य सरकार द्वारा लागू की गई। विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं व सेवाओं की जानकारी के साथ-साथ पात्र नागरिकों,व्यक्तियों को लाभ प्रदान किया गया। इस दौरान योजनाओं का लाभ उठा चुके लाभार्थियों से भी संवाद कर उनके विचारों को अन्य लोगों के साथ साझा किया गया। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान उज्जवला योजना के लाभार्थियों को चूल्हा भेंट किया गया और विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के उद्देश्य को लेकर विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की गई है। देश के प्रत्येक गांव तक पहुंचेगी। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान उपस्थित नागरिकों को आगामी वर्ष 2047 तक देश को विकसित व आत्मनिर्भर बनने के सपने को पूरा करने में अपना योगदान देने की शपथ भी दिलाई गई।

राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि जनभागीदारी के बिना हमारा देश विकसित नहीं हो सकता है। इसलिए देश के गरीब लोगों को भी समाज की मुख्यधारा के साथ जोड़ने का काम किया गया है। केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों के माध्यम से गरीब लोगों को सशक्त बनाने का कार्य किया जा रहा है। केंद्र सरकार की प्रत्येक योजना का लाभ शत प्रतिशत गरीब लोगों तक पहुंचना चाहिए। इसके लिए सरकार द्वारा सार्थक प्रयास किए जा रहे है। सरकार की योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

राज्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आयुष्मान चिरायु योजना के तहत गरीब परिवार के लोगों को पांच लाख रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत योजना शुरू कर देश के करीब 12 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य लाभ देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि 77 हजार करोड़ से ज्यादा रूपए गरीब लोगों के इलाज पर सरकार खर्च कर चुकी है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा गरीब कल्याण अन्न योजना,प्रधानमंत्री आवास योजना,उज्जवला योजना,किसान सम्मान निधि योजना सहित अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई है। जिनका लाभ आमजन को पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के कार्ड बनाए जा रहे है। किसी व्यक्ति की प्रॉपर्टी आईडी में कोई खामियां है तो उसे ठीक कर दिया जाएगा। वहीं स्वास्थ्य विभाग और आयुष विभाग द्वारा लोगों के स्वास्थ्य की जांच के लिए विशेष कैंपों का आयोजन किया गया है। ताकि लोगों को स्वास्थ्य संबंधित जानकारी प्राप्त हो सके और बीमारियों से संबंधित दवाइयां निशुल्क वितरित की गई। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *