इजराइल और हमास युद्ध को लेकर हनुमान चालीसा का पाठ, शांति बनाए रखने की अपील की

0

एक तरफ जहां इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के कारण तीसरे विश्व युद्ध होने का संकट पूरे विश्व में मंडरा रहा है। तो वहीं विश्व मे शांति की स्थापना के लिए देश में अलग अलग तरह के प्रयास और प्रार्थनाओं का दौर भी चल रहा है। इसी कड़ी में दिल्ली से सटे साइबर सिटी गुरुग्राम में इजराइल और हमास के बीच युद्ध की समाप्ति और विश्व मे शांति की अपील और कामना के लिए हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया गया है। इस आयोजन में बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सिद्धार्थ जैन भी पहुंचे। सिद्धार्थ जैन का कहना है कि पूरे विश्व मे शांति का संदेश देने के लिए हनुमान चालीसा के पाठ का आयोजन किया गया।


हनुमान चालीसा पाठ में शामिल होने वाले लोगों का कहना है कि भगवान हनुमान संकट मोचन के नाम से जाने जाते है। इजराइल और हमास के बीच युद्ध होने की वजह से तीसरे विश्व युद्ध का संकट पूरे विश्व को सत्ता रहा है। और यही वजह है कि भगवान हनुमान के सामने विश्व मे आने वाले संकट को खत्म करने की कामना और प्रार्थना किए जाए रही है ताकि किसी भी देश के बीच कोई युद्ध ना हो और मानवता को भी कोई खतरा ना हो।

स्थानीय लोगों की मानें तो इजराइल और हमास के युद्ध का खामियाजा वहाँ की आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। युद्ध मे होने वाली गोलाबारी की वजह से रोजाना छोटे बच्चों और बुजुर्गों के मरने की खबरें सामने आ रही है। जोकि मानवता के लिए बहुत ही बुरा संदेश दे रही है। ऐसे में इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन के जरिए सभी देशों को शांति का संदेश देने का प्रयास किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *