2000 रुपये के गुलाबी नोट बदलनें का आज आखिरी दिन, आज के बाद नहीं बदले जाएंगे नोट

0

हरियाणा न्यूज: 2000 रुपये के नोट  को जमा करवाने का 30 सितंबर, 2023 यानी आज का दिन आखिरी है। इसे बजारों में या बैंक में दुकानदारों और पेट्रोल पंप पर आज ही लेने देने कर सकते हैं। आज के बाद 2000 रुपये के नोट को आप कहीं जमा नहीं करवा सकते हैं। दिल्ली में पेट्रोल पंप भी आज के बाद 2000 रुपये का नोट नहीं लेंगे।

दुकानदारों और पेट्रोल पंप मालिकों का कहना है कि उन्हें भी इसे जमा करने के लिए एक दिन चाहिए। ताकि वह भी अपने नोटो को आसानी से जमा करा सके। ऐसे में अगर आपके पास 2000 रुपये का नोट रखो हैं तो उसे आप कुछ घंटों के अदंर बदलवा सकते हैं क्योंकि आज के बाद ये नोट हमेशा-हमेशा के लिए चलन से बाहर हो जाएंगे।

अगर आपके पास अभी भी 2000 के नोट रखे है तो उसे जल्दी से जल्दी जमा करा दें क्योंकि कुछ समय के बाद वह जमा नही हो सकते। ये कह सकते है कि 2 हजार के नोट अब सिर्फ कुछ घंटों के महमानों है आपको आरबीआई के मुताबिक 31 अगस्त तक के आंकड़ों के चलन से देखा जाये तो 2,000 रुपये के मूल्य के कुल 93 प्रतिशत नोट बैंकों में वापस आ चुके थे। आपको बता दें कि 19 मई को जब नोटों को वापस लेने की घोषणा की गई तो 3.56 ट्रिलियन रुपये के नोट चलन में थे। आज के बाद जो अगर ये नोट जमा नही करें तो ये रद्दी हो जाएगें गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *