पहले चरण में कम वोटिंग से दलों में खलबली, कैसे हो ज्यादा मतदान?

0

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल को हुआ। वहीं मगर मतदान प्रतिशत में गिरावट ने सभी दलों की बेचैनी बढ़ा दी है। बता दें कि दलों ने कार्यकर्ताओं और समर्थकों को अगली चरण की खातिर सतर्क कर दिया है। वहीं राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि मतदान कम या ज्यादा से हार और जीत का आंकलन नहीं लगाया जा सकता है।

आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने यह स्वीकार किया कि मतदान में गिरावट को लेकर वह बहुत चिंतित है। इसे लेकर चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि मतदाताओं का उत्साह, हालांकि स्पष्ट था, उन्हें मतदान केंद्रों तक लाने के लिए पर्याप्त नहीं था। चुनाव आयोग ने मतदान को बढ़ाने के लिए वोटरों को जागरूक करने के लिए मतदान की अपील पुरजोर तरीक से की थी। वहीं मतदान को एक सुखद अनुभव बनाने के लिए मतदान केंद्रों पर सुविधाओं में भी सुधार करने के प्रयास किए गए थे। लेकिन ऐसा लगता है कि वे कम पड़ गए हैं।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि मतदान प्रतिशत का यह आकलन आठ विसं क्षेत्रों का किया गया है जो कि जोधपुर लोकसभा क्षेत्र में आते हैं। इनमें सबसे ज्यादा मतदान प्रतिशत वाला क्षेत्र पोकरण है। यहां विसं चुनाव में मतदान 87 प्रतिशत से अधिक रहता है, लेकिन लोस चुनावों में यह घटकर 70 के करीब आ जाता है। इसके अलावा सबसे कम उत्साह शहर की जनता दिखाती है। तीनों शहरी विसं क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत औसत 65 से कम रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *