परीक्षा पे चर्चा 2024: अब नहीं होगी परीक्षा की टेंशन, जानिए PM Modi की बड़ी बातें

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के माध्यम से एक बार फिर छात्रों को मोटिवेट किया और उनकी परीक्षा की तैयारी को लेकर उन्हें सोचने के लिए प्रेरित किया। पीएम मोदी ने बताया कि एग्जाम हॉल में प्रवेश करते ही कुछ आसान कार्यों को करने से छात्र परीक्षा के दौरान होने वाली घबराहट से बच सकते हैं।

आजकल के तेजी से बदलते युग में छात्रों को प्रेशर, अनिश्चितता और घबराहट का सामना करना पड़ता है। पीएम ने छात्रों से कहा कि प्रवेश परीक्षा हॉल में करने से पहले कुछ सामान्य कार्यों को करना, जैसे कि एग्जाम के पहले तक किताब पढ़ना, उन्हें सामान्यत: विचारशील बना सकता है।

पीएम मोदी ने सुझाव दिया कि परीक्षा हॉल में प्रवेश करते ही सबसे पहले पूरा पेपर पढ़ लेना चाहिए और समय का सही तरीके से वितरित करने के लिए योजना बनानी चाहिए। यही एक ऐसा तरीका है जो छात्रों को अंत में होने वाली तनाव से मुक्ति दिला सकता है।

पीएम ने बच्चों को बताया कि एग्जाम हॉल में दरवाजा खुलते ही उसमें प्रवेश करें और जो दस-पंद्रह मिनट उन्हें मिलते हैं, उनमें आपस में हल्के-फुल्के मजाक करें, बातचीत करें, लेकिन पढ़ाई के विषय में चर्चा न करें। यह सुनिश्चित करेगा कि वे एक ताजगी और सकारात्मक भावना के साथ परीक्षा के दिन को स्वीकार करें।

अगर छात्र परीक्षा के पहले तक उचित तैयारी और मेहनत करते हैं, तो प्रवेश परीक्षा के दिन को बड़ी आसानी से पारित कर सकते हैं। उन्हें यह समझाने का एक और तरीका है कि जो लिखकर अभ्यास करते हैं, उनकी तैयारी अलग ही लेवल की होती है, और ऐसा करेंगे तो उन्हें अंत में भी आत्मविश्वास मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *