चुनाव आयोग ने BJP-कांग्रेस को भेजा नोटिस, जानें क्या है वजह ?

0

चुनाव आयोग ने देश की दो बड़ी पार्टियां भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस को आचार संहिता उल्लंघन मामले में नोटिस जारी किया है। इस नोटिस का मुख्य कारण बीजेपी के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के भाषणों के खिलाफ मिली शिकायत है।

चुनाव आयोग ने ये नोटिस बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को भेजा है।     वहीं, चुनाव आयोग का दावा है कि यह पहली बार है जब आचार संहिता उल्लंघन मामले में स्टार प्रचारकों की बजाय पार्टी अध्यक्ष को नोटिस भेजा गया है। आयोग का कहना है कि अपने भाषणों के लिए स्टार प्रचारक जिम्मेदार तो होंगे ही, लेकिन अब पार्टी अध्यक्ष की भूमिका भी तय की जाएगी।

21 अप्रैल को राजस्थान के बांसवाड़ा में पीएम मोदी ने जो भाषण दिया था, उसके खिलाफ कांग्रेस समेत कई पार्टियों ने चुनाव आयोग में शिकात दर्ज करवाई थी। इस रैली में पीएम मोदी ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस लोगों की संपत्ति छीनकर मुस्लिमों में बांटना चाहती है।

दूसरी ओर, बीजेपी ने राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे के खिलाफ शिकायत की थी। बीजेपी ने अपनी शिकायत में कहा था कि केरल के कोट्टायम की रैली में राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर एक देश, एक भाषा और एक धर्म थोपने का आरोप लगाया था। इसके अलावा बीजेपी ने ये भी कहा था कि तमिलनाडु के कोयम्बटूर में राहुल गांधी ने पीएम पर भाषा, इतिहास और परंपरा पर हमला करने का आरोप लगाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *