राज्‍यसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान,15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों के लिए होगी वोटिंग

0

चुनाव आयोग ने घोषित किया है कि आने वाले 27 फरवरी को 56 राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी, जिनमें सबसे अधिक 10 सीटें उत्तर प्रदेश की हैं। इस महत्वपूर्ण चुनाव में महाराष्ट्र-बिहार को 6-6 सीटें, मध्यप्रदेश-पश्चिम बंगाल को 5-5 सीटें, और कर्नाटक और गुजरात को भी छह-छह सीटें आपत्ति में हैं।

चुनाव आयोग ने इस समय चुनाव का आयोजन किया है, जब देश लोकसभा चुनाव की ओर मोड़ रहा है। तो वहीं, राज्यसभा चुनाव को बड़ा राजनीतिक महत्व मिल रहा है और इससे संसद के उच्च सदन की सियासी तस्वीर में बदलाव आ सकता है।

मुख्य राज्यों में मतदान का आयोजन होने के बावजूद, इस चुनाव में उत्तर प्रदेश की 10 सीटों का मतदान होना ध्यान देने वाला है। यहां के चुनाव परिणाम देश के सदस्यों के लिए जटिलताएं और महत्वपूर्ण हो सकती हैं।

चुनाव के बाद आने वाले नतीजों से संसद की रचना में बदलाव आ सकता है और यह देखा जा रहा है कि कितने उत्तर प्रदेश के चुनाव सीटों पर प्रमुख राजनीतिक दलों को समर्थन मिलता है। राज्यसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने के बाद, पार्टियां अब तैयारी में जुटी हैं और इस चुनाव के माध्यम से विभिन्न राज्यों में राजनीतिक दस्तकत देने का प्रयास कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *