चंडीगढ़ मेयर चुनाव में जीती बीजेपी, AAP-कांग्रेस गठबंधन को बड़ा झटका

0

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में AAP-कांग्रेस गठबंधन को बड़ा झटका लगा है। वहीं इस चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार मनोज कुमार सोनकर ने जीत दर्ज की है। बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले आया यह रिजल्ट इंडिया गठबंधन के लिए झटका माना जा रहा है। वहीं मनोज कुमार को 16 वोट मिले। वहीं आप के उम्मीदवार कुलदीप कुमार ने 12 वोट हासिल किए। वहीं 8 वोट कैंसिल कर दिया गया।

आपको बता दें कि अगर आप और कांग्रेस के पार्षदों के वोट कैंसिल नहीं हुए होते तो I.N.D.I.A गठबंधन ये चुनाव आसानी से जीता जाता। क्योंकि 35 में से 20 पार्षद आप और कांग्रेस के थे। दोनों ही दल इस बार जीत को लेकर आश्वस्त थे। लेकिन ऐन वक्त पर उनके साथ खेला हो गया। जैसे ही वोटों की गिनती शुरू हुई तो आप कांग्रेस के पार्षदों ने हंगामा शुरू कर दिया। इसकी वजह थी उनके 8 वोट कैंसिल करना। 8 वोट कैंसिल होने की वजह से वो जीती जीताई बाजी हार गए।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि आप-कांग्रेस गठबंधन बीजेपी के आठ साल के शासन को तोड़ना चाहता था। कांग्रेस ने 2022 और 2023 में मतदान में हिस्सा नहीं लिया था। उन चुनावों में बीजेपी की जीत हुई थी. मेयर पद के लिए चुनाव प्रक्रिया गुप्त मतदान के माध्यम से आयोजित की जाती है। इस बार के चुनाव में मेयर की सीट अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित थी। सीनियर डिप्टी मेयर पद पर बीजेपी के कुलजीत संधू का मुकाबला कांग्रेस के गुरप्रीत सिंह गबी से था। जबकि डिप्टी मेयर पद पर बीजेपी के राजिंदर शर्मा और कांग्रेस की निर्मला देवी के बीच मुकाबला था, लेकिन आप-कांग्रेस ने इन चुनावों का बहिष्कार किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *