पराली जलाने पर प्रशासन हुआ सख्त, करनाल में आग लगाने से नहीं हट रहें किसान

0

हरियाणा न्यूज : करनाल- कैथल मार्ग से सट्टे कुछ गांवों में पराली जलाने का मामला सामने आया। कृषि विभाग ने खेत स्वामी का पता लगाकर जुर्माना लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। वहीं, उपायुक्त अनीश यादव के मार्गदर्शन में पराली जलाने की घटनाओं को रोकने और किसानों की जागरूकता के लिए जिला प्रशासन द्वारा एक कार्य योजना तैयार की गई। पुलिस अब गाँव- गाँव में जाकर फ्लैग मार्च निकाल कर लोगों को जागरूक करे रही है। जो किसान समझाने के बाद भी पराली में आग लगाने से नहीं हट रहे है, तो उनके खिलाफ जुर्माना लगाने के साथ-साथ कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी। अब तक जिलें में छह स्थानों पर पराली जलाने के मामले सामने आए हैं।

इनमें तीन किसानों पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जा चुका है। वहीं, पराली जलाने के मामले सामने आने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है और कृषि विभाग के सहायक तकनीकी प्रबंधन विकास पंवार ने बताया है कि जिला प्रशासन पराली जलाने की घटनाओं पर रोकथाम लगाने के लिए पूरा प्रयास कर रहा है। तहसीलदार की टीमों का गठन किया गया है। ग्राम सचिव, पटवारी कृषि विभाग के अधिकारी की कमेटी बनाई जाएंगी।

तीन- चार गांव की कमेटी पर एक नोडल अधिकारी तैनात रहेगा। तहसीलदार अपने-अपने एरिया की जिम्मेदारी संभालेंगे। कमेटी पराली जलाने की घटनाओं पर कड़ी नजर रखेंगी। पहली बार जागरूकता के कार्यक्रम में पुलिस बल की मदद ली जा रही है। पूरे जिले के लिए पुलिस बल की आठ टीमों का गठन किया गया वहीं, एक टीम में करीब 10 से 15 पुलिस कर्मी शामिल है। जो कि संबंधित एसडीएम या तहसीलदार के मार्गदर्शन में गांव-गांव पहुंचकर फ्लैग मार्च निकालेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *