अवैध कॉलोनी और अवैध निर्माण करने वालों के खिलाफ एक्शन, गुरुग्राम की 30 अवैध कॉलोनियों पर चला पीला पंजा

0

टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग इन दिनों एक्शन मूड में नजर आ रहा है। पिछले 45 दिनों में विभाग की इंफोर्समेंट विंग ने करीब 30 से ज्यादा अवैध कॉलोनियों को ध्वस्त कर दिया और ये कार्रवाई इसी तरह से जारी रहने वाली है। जिससे अब अवैध निर्माण करने वाले लोगों में डर का माहौल है। पिछले 45 दिनों में 11 बार स्पेशल तोड़फोड़ अभियान चलाया गया। जोकि गुरुग्राम के पटौदी और फर्रूखनगर इलाके में अवैध निर्माण करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए अवैध कॉलोनियों को मिट्टी में मिला दिया। इतना ही नहीं इन कॉलोनियों को विकसित करने वाले लोगों के खिलाफ भी संबंधित थाने में शिकायत देकर केस दर्ज कराया है।

वहीं टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग की मानें तो गुरुग्राम के अलग-अलग क्षेत्रों में बसाई जा रही कॉलोनियों को रोकने के लिए लोगों से भी अपील की गई है कि वो इन अवैध कॉलोनियों में निवेश न करें। इसके अलावा इन कॉलोनी बसाने वालों को भी कहा गया है कि वह अवैध रूप से कॉलोनी बसाने की बजाए इसके लिए लाइसेंस प्राप्त करें।

वहीं, सरकार ने भी पहले बस चुकी अवैध कॉलोनियों को नियमित करने के लिए भी कार्रवाई शुरू की हुई है। कॉलोनी बसाने के लिए किसी को दिक्कत न आए इसके लिए लाइसेंस प्रक्रिया को भी आसान व ऑनलाइन किया गया है, लेकिन कुछ लोग इस प्रक्रिया को अपनाना ही नहीं चाहते। वो लोगों को लुभावने सपने दिखाकर अपना उल्लू सीधा कर निकल जाते हैं और अंत में इन अवैध कॉलोनियों में निवेश करने वाले लोगों को ही भरपाई करनी पड़ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *