रेलवे बजट 2024: सुरक्षा से लेकर नए कॉरिडोरों तक, देशवासियों के लिए रेलवे में बड़े कदम

0

रेलवे बजट 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अंतरिम बजट पेश कर दिया है। मोदी सरकार ने देश की रेलवे सेवाओं को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इस बजट में उज्ज्वल भविष्य की ओर मोदी सरकार के कड़े कदम से बढ़ती रेलवे कनेक्टिविटी को मिला समर्थन दिखा है। वहीं, वित्त मंत्री ने बताया कि तीन नए रेलवे कॉरिडोरों की घोषणा से विभिन्न हिस्सों को रेल से जोड़ने का मौका मिलेगा और इससे व्यापार, पर्यटन, और यात्रा को सुविधा होगी।

वित्तमंत्री ने बजट में रेलवे के सुरक्षा पर भी बड़ा हाथ बढ़ाया है। नए रेल कॉरिडोरों के साथ ही, मोदी सरकार ने 40000 सामान्य डिब्बों को वंदे भारत में बदलने की घोषणा की है, जिससे यात्री ट्रेनों में यात्रा करने वालों को बेहतर सुविधा मिलेगी। इस बजट से यात्री ट्रेनों के परिचालन में सुधार होगा, जिससे लोगों को आरामदायक यात्रा का अनुभव होगा।

रेलवे कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के साथ-साथ, निर्मला सीतारमण ने नमो भारत ट्रेनों के विस्तार की घोषणा भी की है। इससे स्थानीय यात्रा के लिए विकसित और सुरक्षित यात्रा का समर्थन मिलेगा। वित्तमंत्री ने विवादित चुनावों के बाद पेश किए गए इस अंतरिम बजट में रेलवे को विकसित करने के लिए आवश्यक स्टेप्स उठाए हैं, जो देश की यातायात सुविधाओं को सुधारने में सहारा प्रदान करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *