Haryana Budget 2024: स्वास्थ्य को लेकर सीएम की घोषणा, आयुष्मान भारत योजना में हुए बदलाव

0

स्वास्थ्य सेवाओं के लिए हरियाणा सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। पिछले साल, चिरायु-आयुष्मान भारत योजना के तहत, जिन परिवारों की वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए से 3 लाख रुपए तक थी, उन्हें मामूली वार्षिक भुगतान करना होता था। इस योजना के तहत, अब 3 लाख रुपए से अधिक वार्षिक आय वाले परिवारों को भी लाभ मिलेगा। इसके तहत, 3-6 लाख रुपए की आय वर्ग के लोगों को 4000 रुपए और 6-10 लाख रुपए की आय वर्ग के लोगों को 5000 रुपए का वार्षिक योगदान देना होगा।

स्वास्थ्य सेवाओं के लिए एक और महत्वपूर्ण कदम: हरियाणा सरकार ने मुफ्त छात्र परिवहन सुरक्षा योजना का कार्यान्वयन किया है। इस योजना के तहत, कक्षा 1 से 12 तक के सभी विद्यालयों के छात्रों के लिए मुफ्त छात्र परिवहन की सुविधा उपलब्ध होगी।

इसके अलावा, चिरायु-आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य हरियाणा में स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारना और पहुंच सुधारना है। यह योजना अब विशेष योग्यता वाले परिवारों तक पहुंचाई जाएगी, जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रुपए से अधिक है। यह योग्यता 3-6 लाख रुपए की आय वर्ग के लोगों के लिए 4000 रुपए और 6-10 लाख रुपए की आय वर्ग के लोगों के लिए 5000 रुपए का वार्षिक योगदान करने के लिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *