सिरसा में कोहरा बना लोगों के लिए परेशानी, तो किसानों के खिले चेहरे

0

हरियाणा न्यूज: सिरसा में आज भी घना कोहरा देखने को मिल रहा है। कोहरे की वजह से आज विजिबिलिटी 20 मीटर तक ही सीमित रह गई है। विजिबिलिटी कम होने की वजह से वाहन चालकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि हरियाणा सरकार ने 1 जनवरी से 15 जनवरी तक प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में छुट्टियां तो कर दी है लेकिन वाहन चालकों को कोहरे के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जनवरी 2023 में अब तक लगातार पिछले 9 दिनों से कोहरे का कोहराम देखने को मिल रहा है। आज भी तापमान न्यूनतम 4 डिग्री रिकॉर्ड दर्ज किया गया है और अधिकतम तापमान 17 डिग्री रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। कोहरे के कारण वाहन चालक फोग लाइट का इस्तेमाल कर वाहन चलाते हुए दिखाई दे रहे है।

कोहरा आम लोगों के लिए घातक साबित हो सकता है लेकिन किसानों के लिए यह कोहरा फायदेमंद साबित होगा। कोहरे से गेहूं और सरसों की फसल को फायदा मिलेगा और उम्मीद जताई जा रही है कि करीब इस महीने के अंत तक यूं ही कोहरा बरकरार रहेगा। कोहरे के कारण रोजाना सिरसा और आस पास के एरिया में सड़क हादसे भी हो रहे हैं। सुबह-सुबह ऑफिस जाने वाले वाहनों को काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा क्योंकि विजिबिलिटी मात्र 20 मीटर तक ही सीमित रही ऐसे में वाहन चालकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक सिरसा और आसपास के एरिया में यूं ही कोहरे का असर देखने को मिलेगा.

इसको लेकर वाहन चालक संदीप कुमार और भूपेंद्र कुमार ने बताया कि आज सिरसा में खूब कोहरा देखने को मिल रहा है जिस वजह से आज विजिबिलिटी भी बहुत कम दिखाई दे रही है। उन्होंने कहा कि कोहरा ज्यादा होने की वजह से उनको वाहन चलाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। फोग लाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं ताकि सामने से आने वाले वाहन उनको सही तरीके से दिखाई दे सके। वहीं, कृषि विभाग के उप कृषि निदेशक डॉ बाबूलाल ने बताया कि इस समय गेहूं,चना,सरसों सहित अन्य फसल की बिजाई क्षेत्र में की गई है। मौसम के अनुसार कोहरे और धुंध से इन फसलों को बहुत लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि ओस की बूंदे नाइट्रोजन का काम करती हैं,जिससे फसलों को नाइट्रोजन की पूर्ति होती है। इससे फसल में बहुत ज्यादा फुटाव होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *